pure Sharir Mein Dard ka Ilaj

pure Sharir Mein Dard ka Ilaj

पूरे शरीर में दर्द और कमजोरी का इलाज

शरीर में दर्द और कमजोरी का इलाज

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा काम करने के कारण पूरे शरीर में दर्द और कमजोरी महसूस होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र ज्यादा है या कम। कई बार एक ही मुद्रा में बैठने से शरीर में दर्द भी हो सकता है। अगर आप इस तरह के बदन दर्द से जूझ रहे हैं तो इसका समाधान पाने के लिए आज ही Dr. Bali से मिलें। इस ब्लॉग में हम शरीर दर्द (Body Pain) को खत्म करने के कुछ उपायों के बारे में जानेंगे, जो दर्द को खत्म करने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है।

शरीर में दर्द का कारण

कई बार आपको शरीर में बहुत तेज दर्द महसूस होता है जिसके कारण आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाते और हमेशा बेचैन रहते हैं। आइए सबसे पहले शरीर में दर्द के कारणों को समझें, तभी हम इसका सही इलाज कर पाएंगे।

1. नींद की कमी (Lack of Sleep)
  2. मानसिक तनाव (Mental Stress)
  3. पानी की कमी (Insufficiency of water)
  4. आयरन की कमी (Iron deficiency)
  5. विटामिन-डी की कमी (Vitamin D deficiency)
  6. आर्थराइटिस (Arthritis)
  7. फटीग संड्रोम (Fatigue Syndrome)
  8. सर्दी और खांसी (Cold and Cough)
  9. ज्यादा स्ट्रेस लेना (Taking too much stress)
  10. कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (Compartment syndrome)
  11. मलेरिया, सर्दी या फ्लू से पीड़ित होना (Suffering from malaria, cold or flu)
  12. ऑटोइम्यून रोग (Autoimmune diseases)
  13. न्यूरोमस्कुलर रोग (Neuromuscular disease)
  14. कैंसर होना (Cancer)

शरीर में दर्द के लक्षण:

पूरे शरीर के दर्द को खत्म करने के लिए सबसे पहले आप कारणों को जाने। फिर उसके आपद उसे खत्म करें और फिर उसका इलाज शुरू करें। लेकिन इलाज शुरू करने से पहले उसके सभी लक्षणों को जानते और समझते हैं –

1. शरीर के किसी विशिष्ट क्षेत्र में दर्द होना (Pain in a Specific Area of tBody)
  2. पूरे शरीर में दर्द महसूस होना (Feeling pain all Over theBody)
  3. मांसपेशियों में ऐंठन/संकुचन होना (Muscle Spasms/Contractions)
  4. मांसपेशियों में ऐंठन सी महसूस होना (Feeling of Muscle Cramps)
  5. जोड़ों में दर्द होना (Joint Pain)

शरीर के दर्द और कमजोरी का इलाज

1. तनाव के कारण होने वाले  दर्द का इलाज

अगर तनाव के कारण पूरे शरीर में दर्द महसूस हो रहा है तो इससे राहत पाने के लिए अपनी गर्दन और जबड़े की मालिश कराएं। मसाज करवाने के लिए आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर आप चाहें तो Doctor Bali के Bliss Care Centre पर जा सकते हैं। वहां मसाज थेरेपी (Massage Therapy) के जरिए पूरे शरीर के दर्द और कमजोरी को दूर करने के लिए इलाज किया जाता है।

2. आँखों की थकान

कई बार ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने या ज्यादा देर तक मोबाइल इस्तेमाल करने से शरीर में दर्द के साथ-साथ आंखों में भी थकान महसूस होती है। ऐसे में थकान को कम करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को रगड़कर गर्म करें। फिर इसके बाद हथेली को आंखों पर रखें। इससे आपकी आंखों को थोड़ा आराम मिलेगा और थकान दूर होगी। अगर इसके बाद भी आपको राहत नहीं मिल रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और इलाज शुरू कराएं।

3. मांसपेशियों में ऐंठन/संकुचन के साथ दर्द होना

अगर आपके पूरे शरीर में ऐंठन के साथ-साथ दर्द भी हो रहा है तो आप इससे राहत पाने के लिए हीट थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस थेरेपी को लेने के लिए गर्म पानी से आपको नहलाया जाता है। जिस गर्म पानी का इस्तेमाल आपको नहाने के लिए किया जाता है। उस पानी में चिकित्सक आयुर्वेदिक औषधियों को डालते हैं ताकि उसका गुण आपके शरीर के दर्द को दूर कर सकें। इसके अलावा डॉक्टर आपके शरीर के उन हिस्सों की भी मालिश करते हैं जहां दर्द होता है।

4. गोमुखासन द्वारा दर्द को दूर करना

शरीर के दर्द को दूर करने के लिए कई प्रकार के आसन और योगासन (Asanas and Yogasanas) है। जिसे यदि चिकित्सक की देखरेख में की जाए तो शरीर का दर्द दूर हो सकता है। क्या आपने गाय गोमुखासन के बारे में सुना है। यह एक ऐसा आसन है जो शरीर के दर्द को पूरी तरह से खत्म कर सकता है।

गोमुखासन इसे अंग्रेजी में काउ फेस पोज भी कहा जाता है। इस आसन में हम अपने पूरे शरीर, कंधों और बाहों, टखनों, हिप्‍स, थाइज और पीठ को फैलाते है। इसके अलावा इस आसन में मुड़े हुए पैरों को गाय के मुंह जैसा कहा जाता है। कोहनी गाय के कानों का आकार बनाती है। इस आसन के द्वारा शरीर के दर्द का इलाज करने के लिए आप Dr. Bali से सलाह लें सकते हैं या फिर आप ब्लिस क्लिनिक में योगा सेशन भी ले सकते हैं। इसके अलावा और भी कई प्रकार के योगासन है जो शरीर के दर्द को दूर करने में उपयोगी है जिसके बारे में बातचित और सलाह के लिए आप आज ही Dr. Poonam Bali से मिलें।

चिकित्सीय परामर्श एवं सलाह के लिए नीचे दिए गए फ़ोन नंबर पर संपर्क करें या नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके अपना अपॉइंटमेंट बुक करें।

Contact No.: 9810469956 – 9810265484

BOOK AN APPOINTMENT