Kabj Ka Permanent Ilaj

Kabj Ka Permanent Ilaj

कब्ज का परमानेंट इलाज

कब्ज क्या है? कब्ज का परमानेंट इलाज यहां से जाने

इस का परमानेंट इलाज आज दुनिया भर में करोड़ों लोग इस से पीड़ित हैं। बहुत से लोगों को तो ठीक से पता भी नहीं है कि कब्ज की समस्या क्या है ? जानकारी के लिए बता दें कि यह बहुत गंभीर समस्या है। इसे अंग्रेजी में Constipation कहते हैं। Kabj का अर्थ है मल त्याग न करना, मल त्याग कम होना, मल में गांठें दिखाई देना, लगातार पेट खाली न होना, रोजाना शौच के लिए न जाना, शौच के बाद पेट हल्का और साफ न होना आदि।

अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो तुरंत इसका पता लगाएं और Kabj Ka Permanent Ilaj जाने।

कब्ज से राहत पाने के उपाय और कब्ज का परमानेंट इलाज करवाएं क्योंकि यह शरीर में कई अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। आइए कब्ज के कारण को समझें।

कब्ज होने का कारण:

1. खाने की गलत आदतें जैसे समय पर खाना न खाना, बासी और चिकना खाना खाना
  2. आटे आदि से बना मांसाहारी भोजन करना।
  3. भोजन में फाइबर की कमी
  4. अधिक गरिष्ठ भोजन करना
  5. शौच रोकने की बुरी आदत
  6. शारीरिक श्रम न करना और आराम की कमी
  7. मानसिक तनाव
  8. आंतों की कमजोरी
  9. पानी की कमी
  10. गंदगी में रहना
  11. दवाई का दुरूपयोग
  12. एलोपैथी दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण भी कब्ज की समस्या हो सकती है।
  13. भोजन के साथ अधिक पानी पीने की आदत
  14. पूड़ी-कचौरी, नमकीन और चाट-पकौड़े जैसे मिर्च-मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थ खाना।
  15. बहुत ज्यादा गुस्सा करना और उदास और आलसी जीवन जीना।

ऊपर बताए गए इन 15 कारणों से कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

अब अगर आप कब्ज का परमानेंट इलाज पाना चाहते हैं तो आज ही किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।

जितना हो सके Kabj (Consipation) पैदा करने वाले कारणों को ख़त्म करें। क्योंकि किसी भी बीमारी को जड़ से ख़त्म करने के लिए सबसे पहले उसके होने के कारण को ख़त्म करना पड़ता है। फिर उसका इलाज शुरू करना होता है।

कब्ज होने पर लक्षण:

बहुत से लोग कब्ज की समस्यां के बारे में बात करते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि कब्ज होने पर असल में क्या लक्षण दिखाई देते हैं। चलिए जानते हैं

जो भी व्यक्ति कब्ज से पीड़ित है, उसे पेट में भारीपन, पेट दर्द, खाने में अरुचि यानी खाना पसंद न आना, बेचैनी महसूस होना, शरीर में सुस्ती, जी मिचलाना, सिरदर्द, चक्कर आना, सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आपको असुविधा महसूस हो सकती है और बवासीर आदि की समस्यां हो सकती है।

अब सबसे पहले सोचिए और देखिए कि क्या आप भी खुद में इनमें से कोई लक्षण देख रहे हैं,

अगर हां तो संभव है कि आप कब्ज (Constipation) से पीड़ित हो सकते हैं ।

यहां हम आपको एक बात साफ तौर पर बता देना चाहते हैं

कि कोई भी बीमारी होने पर उसे छुपाएं नहीं क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो वह बीमारी काफी गंभीर रूप ले सकती है। कई लोगों को तो पता ही नहीं चलता कि वे किसी बीमारी से पीड़ित हैं। सबसे उचित और सरल उपाय है कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और Kabj Ka Permanent Ilaj करायें।

अंत में हम आपसे यही कहना चाहते हैं कि अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज से ही खान-पान से जुड़ी कुछ सावधानियां अपनाना शुरू कर दें। आप चाह तो Bliss Care से सम्पर्क कर सकते हैं क्योंकि यहां पर कब्ज का परमानेंट इलाज कराने के लिए आप Dr. Poonam Bali मिल सकते हैं।

अगर आप कब्ज का परमानेंट इलाज करवाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको आज से ही कुछ भोजन संबंधी परहेज को अपनाना चाहिए।

भोजन संबंधी परहेज:

1. अपने भोजन में कम मिर्च-मसाले वाली सब्जियों का प्रयोग करें।
  2. गेहूं या जौ की रोटी में चोकर मिलाकर खाएं।
  3. आपको जितनी भूख है उससे थोड़ा कम खाएं।
  4. फलों में अमरूद, आम, आंवला, अंगूर, अंजीर, आलूबुखारा, किशमिश, खुबानी और आलूबुखारा, अंगूर और संतरे, तरबूज, ककड़ी, टमाटर, नींबू, गोभी, गाजर, पपीता, ब्लैकबेरी, नाशपाती, नींबू, सेब, खरबूजा या कीप शामिल हैं। सेब आदि का सेवन करना
  5. दिन भर में 6-7 गिलास पानी अवश्य पियें।
  6. मूंगदाल की खिचड़ी खायें।
  7. बड़ी मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे बीन्स, चोकर (गेहूं, चावल और जई आदि का छिलका), पत्तेदार सब्जियां, अगर, पिसा हुआ जई, चाइनाग्रास और साइलियम आदि।
  8. तला हुआ भोजन, अधिक मिर्च मसाले, चावल, गरिष्ठ भोजन, खट्टा भोजन, रबड़ी, मलाई, पेड़ा आदि का सेवन न करें।
  9. कब्ज से राहत पाने के लिए हल्का व्यायाम और पैदल चलें।
  10. पेस्ट्री, केक और मिठाइयां कम मात्रा में खाएं या बिल्कुल न खाएं।

कब्ज से तुरंत राहत

अगर ऊपर बताया गया खान-पान सामान्य है तो इस बीमारी को ठीक करना बहुत जरूरी है।

लेकिन अगर आप सचमुच Kabj Ka Permanent Ilaj करने के लिए विचार कर रहे हैं तो आज ही डॉ. बाली से संपर्क करें क्योंकि उन्होंने अपने ब्लिस क्लिनिक के माध्यम से हजारों लोगों को कब्ज से मुक्ति दिलाई है । वह आपकी जरूर मदद करेगी. डॉ. बाली से मिलने के लिए आज ही अपनी अपॉइंटमेंट बुक करें ।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह और एक डाइट चार्ट का पालन करना होगा

जो आपकी समस्याओं को देखने और समझने के बाद तैयार किया गया हो।

डॉ. बाली आपको Kabj (Constipation) से छुटकारा दिलाने के लिए एक उचित डाइट चार्ट तैयार करेंगी,  जो आपकी समस्याओं को देखकर और समझकर तैयार किया जाएगा। जिससे आप तुरंत इस बीमारी को हरा पायेंगे और खुशहाल जिंदगी जी सकें। आपका दिन शुभ हो। धन्यवाद।